राष्ट्रीय खेल पुरस्कार: भारतीय तेज़ गेंदबाज़ Mohammad Shami को मिला Arjuna Award

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में विभिन्न खेल हस्तियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। Cricket के लिए Mohammad Shami को मिला Arjuna Award.

भारत में दूसरा सबसे बड़ा एथलेटिक सम्मान, Arjuna Award, पिछले चार वर्षों के दौरान अच्छे प्रदर्शन के साथ-साथ नेतृत्व, खेल कौशल और अनुशासन का प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है।

विभिन्न खेलों में कई एथलीटों को राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कार 2023 के लिए चुना गया, जिनमें विश्व कप स्टार मोहम्मद शमी, एशियाई खेलों के नायक ओजस प्रवीण देवताले, निशानेबाज ऐश्वरि प्रताप सिंह तोमर और पारुल चौधरी शामिल हैं।

इस वर्ष Arjuna Award के लिए चुने गए अन्य प्रमुख एथलीटों में पैरा-तीरंदाज शीतल देवी शामिल हैं जिन्होंने हांगझू में एशियाई खेलों में दो स्वर्ण पदक अर्जित किए। फ़ोकोमेलिया नामक दुर्लभ बीमारी के कारण ऊपरी अंगों के बिना वह पहली अंतर्राष्ट्रीय पैरा-तीरंदाज़ हैं।

खेल मंत्रालय ने दिसंबर में वार्षिक खेल पुरस्कारों के लिए नामांकित व्यक्तियों की घोषणा की थी, जिसमें बैडमिंटन खिलाड़ियों सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (Sat-Chi) के लिए प्रतिष्ठित खेल रत्न सम्मान और 26 खिलाड़ियों के लिए Arjuna Award की पुष्टि की गई थी।

Sat-Chi के लिए मेजर ध्यानचंद खेल रत्न

चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी जिनकी जोड़ी को Sat-Chi कहकर भी बुलाया जाता है, बैडमिंटन के लिए भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान, प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

चिराग और सात्विक को उत्कृष्ट 2023 के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया, जिसमें उन्होंने इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 खिताब, एशियाई चैंपियनशिप खिताब और अपना पहला एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीता, जो भारत के लिए बैडमिंटन में पहला था।

दोनों ही खिलाडी मलेशिया ओपन सुपर 1000 में प्रतिस्पर्धा चलते समारोह में उपस्थित नहीं हो पाए।

द्रोणाचार्य पुरस्कार

इस साल के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह में द्रोणाचार्य पुरस्कार पाने वाले कोच बल्कि इस वर्ष अपने शतरंज के चलते चर्चा में रहे प्रग्गनानंद के कोच आरबी रमेश हैं। इनके साथ कबड्डी के कोच एडाचेरी भास्करन को भी इस पुरस्कार से नवाज़ा गया है।

Tenzing Norgay राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार

दिवंगत सविता कंसवाल को Tenzing Norgay राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार, 2022 मिला।

दोस्तों शायद आप नहीं जानते हों की सविता कंसवाल 16 दिनों की अवधि में माउंट एवरेस्ट और माउंट मकालू पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला थीं, अक्टूबर 2022 में उत्तराखंड की उत्तरकाशी पहाड़ियों में हिमस्खलन में उनकी जान चली गई। तब 25 साल के कंसवाल ने मई 2022 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर तिरंगा फहराकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।

उनके पिता राधेश्याम कंसवाल ने अपनी बेटी की ओर से यह सम्मान स्वीकार किया।

Arjuna Award प्राप्त करने वाली खेल हस्तियों की पूरी सूची

  1. ओजस प्रवीण देवताले (तीरंदाजी)
  2. अदिति गोपीचंद स्वामी (तीरंदाजी)
  3. मुरली श्रीशंकर (एथलेटिक्स)
  4. पारुल चौधरी (एथलेटिक्स)
  5. मोहम्मद हुसामुद्दीन (मुक्केबाजी)
  6. आर वैशाली (चैस)
  7. मोहम्मद शमी (क्रिकेट)
  8. अनुश अग्रवाल (घुड़सवारी)
  9. दिव्यकृति सिंह (घुड़सवारी ड्रेसेज)
  10. दीक्षा डागर (गोल्फ)
  11. कृष्ण बहादुर पाठक (हॉकी)
  12. सुशीला चानू (हॉकी)
  13. पवन कुमार (कबड्डी)
  14. रितू नेगी (कबड्डी)
  15. नसरीन (खो-खो)
  16. पिंकी (लॉन बाउल्स)
  17. ऐश्वरि प्रताप सिंह तोमर (शूटिंग)
  18. ईशा सिंह (शूटिंग)
  19. हरिंदर पाल सिंह संधू (स्क्वैश)
  20. अयहिका मुखर्जी (टेबल टेनिस)
  21. सुनील कुमार (कुश्ती)
  22. अंतिम (कुश्ती)
  23. नोरेम रोशिबिना देवी (वुशु)
  24. शीतल देवी (पैरा तीरंदाजी)
  25. इलूरी अजय कुमार रेड्डी (ब्लाइंड क्रिकेट)
  26. प्राची यादव (पैरा कैनोइंग)

सोचने वाली बात यह है दोस्तों की इनमें से कई ऐसे खेल और खिलाडी हैं जिनके बारे में हमने होगा। ज़ाहिर की हम सब अपनी रूचि के अनुसार ही खेल को देखते और सराहते हैं। लेकिन आज आइये इन सभी खिलाड़ियों की उपलब्धियों की सराहना करें और इनका हौंसला बढ़ाये ताकि ये हमारे देश का रोशन करें और नित नए आयामों को प्राप्त करें।

आज भारत ने सिर्फ Cricket ही नहीं कई खेलों में नए मुकाम हांसिल किये हैं। इस साल World Cup न जीत पाने का दुःख तो सबको हैं लेकिन Mohammad Shami के उम्दा प्रदर्शन की जितनी प्रशंशा की जाये उतनी काम है।

इन सभी खिलाड़ियों को KoVo की पूरी टीम की तरफ से दिल से बधाइयाँ।

खेल जगत से जुडी ऐसी ही latest और रोचक जानकारियों के लिए follow करें KoVo को।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.