New BSNL Broadband Plans Launched in India with 4TB Data & OTT | BSNL ने लांच किये नए Broadband Plans

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने मौजूदा और नए उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए, New BSNL Broadband Plans की घोषणा की है, जिसमें फाइबर Basic OTT और Basic Super शामिल हैं।

New BSNL Broadband Plans: Fiber Basic OTT and Fiber Basic Super

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Fiber Basic OTT और फाइबर Basic Super दोनों प्लान नए और वर्तमान ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। इसके आलावा, BSNL इन नए Broadband Plans के ग्राहकों को पालिसी के तहत एक static IP address लेने का मौका देती है जिसकी लिए ग्राहक को 3,000 रुपये प्रति वर्ष का शुल्क देना होता है।

OTT Plan की कीमत 599 रुपये प्रति माह है और यह 75Mbps तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। वही सुपर प्लान की कीमत रु 699 प्रति माह है जो 125Mbps तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। आइये BSNL के इन नए Broadband Plans को विस्तार से जानते हैं।

BSNL Fiber Basic OTT

फाइबर बेसिक OTT प्लान की कीमत 599 रुपये प्रति माह है और यह 75Mbps तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। इसमें प्रति माह 4,000GB की उचित उपयोग नीति (FUP) शामिल है। FUP सीमा तक पहुंचने के बाद, उपयोगकर्ता शेष महीने के लिए 4Mbps तक की गति से असीमित इंटरनेट का उपयोग जारी रख सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, योजना भारत के भीतर किसी भी नेटवर्क पर असीमित कॉलिंग प्रदान करती है और इसमें Disney+ Hotstar Super Plan की सदस्यता भी शामिल है। यह योजना देश भर में जहां भी BSNL FTTH सेवाएं उपलब्ध हैं, उपलब्ध है।

Fiber Basic Super

फाइबर बेसिक सुपर प्लान की कीमत 699 रुपये प्रति माह है और यह 125 एमबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। इसमें प्रति माह 4,000GB का FUP शामिल है। एक बार जब उपयोगकर्ता FUP सीमा तक पहुंच जाते हैं, तो वे महीने के बाकी दिनों में 8Mbps तक की गति पर असीमित इंटरनेट का उपयोग जारी रख सकते हैं।

यह नया प्लान देश के भीतर किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की भी सुविधा देता है। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों के पास ऐड-ऑन पैक के माध्यम से OTT सेवाओं को सक्रिय करने का विकल्प है। यह प्लान पंजाब टेलीकॉम सर्किल को छोड़कर देशभर में उपलब्ध है।

New BSNL Broadband Plans
New BSNL Broadband Plans Basic Super
New BSNL Broadband Plans Fiber Basic Super Source: BSNL

BSNL Broadband के अन्य plans की जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर भी चेक कर सकते हैं।

इस बीच, नए प्लान की शुरुआत के साथ, BSNL ने अपने कई मौजूदा भारत फाइबर प्लान को बंद करने का फैसला किया है। जिन ग्राहकों ने वर्तमान में बंद की गई योजनाओं की सदस्यता ली है, वे स्वचालित रूप से नई संशोधित योजनाओं में स्थानांतरित हो जाएंगे। ये परिवर्तन 1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी होने वाले हैं।

तो यदि आप BSNL Broadband के उपभोक्ता हैं तो ये जानकारी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है ही आप इनमे से किसी नए प्लान में स्विच भी कर सकते हैं। अगर हम इन प्लान्स को मार्किट में मिलने वाले बाकि Broadband services के plans से compare करें तो इससे अच्छे सर्विस प्रोवाइडर्स भी मार्किट में उपलब्ध हैं। लेकिन सीमित दायरे के इस्तेमाल या बिज़नेस के लिए इस्तेमाल में यह काफी कारगर साबित हो सकता है।

इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही, ऐसी ही रोचक और टेक्नोलॉजी से सम्भंदित जानकारियों के लिए फॉलो करिये कोटा वोकल को।

ऐसी ही रोचक और लेटेस्ट जानकारी के लिए KoVo यानि Kota Vocal को Instagram और Facebook पर follow करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.