IPL Auction 2024: झारखण्ड के Kumar Kushagra को 7.2 Crore में Delhi Capitals ने ख़रीदा

झारखंड के विकेट कीपर बल्लेबाज Kumar Kushagra ने IPL Auction 2024 में कई टीमों की दिलचस्पी थी लेकिन Delhi Capitals ने आखिरकार इस खिलाड़ी को 7.2 Crore की कीमत पर खरीदा।

कुशाग्र की प्रतिभा को अपने साथ जोड़ने के लिए कई टीमों में होड़ मच गयी और Delhi Capitals को पहले Chennai Super Kings फिर Gujarat Titans का सामना करना पड़ा और 20 लाख की बेस प्राइस वाला ये खिलाडी 7.2 crore की फाइनल प्राइस पर Delhi Capitals के खेमे में शामिल हो गया।

DC on X

IPL Auction 2024: आखिर क्यों लगी है Kumar Kushagra को हासिल करने की होड़?

आइये जानते हैं की कुशाग्र ने ऐसे कौनसे कारनामे किये हैं जो IPL Auction 2024 में इतनी बड़ी बड़ी टीमें उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहती हैं।

देवधर ट्रॉफी 2023: 19 वर्षीय कुशाग्र ने इस साल की शुरुआत में देवधर ट्रॉफी में 109.13 की स्ट्राइक रेट से पांच पारियों में 227 रन बनाकर छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इसमें दक्षिण क्षेत्र के खिलाफ अंतिम हार में पूर्वी क्षेत्र के लिए लगाया गया अर्धशतक भी शामिल है।

विजय हज़ारे ट्रॉफी : कुशाग्र ने विजय हजारे ट्रॉफी में 37 गेंदों में 67 रन बनाए और अपनी टीम को महाराष्ट्र के खिलाफ 355 रन का लक्ष्य हासिल करने में मदद की।

2022 में, कुशाग्र ने भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचा, जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी के प्री-क्वार्टर फाइनल में नागालैंड के खिलाफ दोहरा शतक बनाया, जब वह सिर्फ 17 वर्ष के थे, जिससे वह प्रथम श्रेणी में 250 या उससे अधिक स्कोर बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए।

आइये Kumar Kushagra के बारे में और जानते हैं

कुशाग्र झारखण्ड के बोकारो शहर के रहने वाले हैं और उनका जन्म २३ अक्टूबर 2004 में हुआ था। कुशाग्र ने काफी छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। बोकारो क्रिकेट कोचिंग अकादमी से उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त किया और 2014-15 कुशाग्र ने बोकारो जिला अंडर 14 टीम की ओर से पने करियर की शुरुआत की। कुशाग्र ने अपने करियर के शुरूआती दिनों में ओपनिंग भी की है लेकिन विकेट कीपर की भूमिका निभाते हुए कुशाग्र एक बेहतरीन मिडिल आर्डर बैट्समैन बन चुके हैं।

2016 में कुमार कुशाग्र का चयन Vinoo Mankad ट्रॉफी के लिए किया गया और उन्होंने दुमदार प्रदर्शन से सबका दिल लिया। दाएं हाथ के विकेट कीपर बल्लेबाज ने वर्ष 2019 में अपनी उम्र की श्रेणी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन थे। कुशाग्र ने 7 मैचों में 535 रन बना कर 2020 में होने वाले भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया था।

Kumar Kushagra का Dhoni Connection

जी हाँ दोस्तो, कुशाग्र की तुलना भारतीय क्रिकेट के दिग्गज MS Dhoni से की जा रही है। इसके कई कारण है। जैसे की कुशाग्र भी धोनी की तरह झारखण्ड के रहने वाले हैं। दूसरी समानता ये है की दोनों विकेट कीपर बैट्समैन हैं और धोनी की ही तरह Kumar Kushagra भी एक hard hitter हैं।

MS Dhoni ने जैसे फिनिशर के रूप में अपनी भूमिका भारतीय क्रिकेट टीम में बनायीं थी, उनके बाद उस स्थान को कोई भर नहीं पाया है।

एक और दिलचस्प बात ये है की कुशाग्र को अपने खेमे में शामिल करने वाली टीमों में से Chennai Super Kings भी एक थी।

इस आर्टिकल को हम यही ख़तम करते हैं और IPL Auction 2024 से जुडी और भी इंटरेस्टिंग जानकारी हम KoVo पे शेयर करते रहेंगे तो जुड़े रहिये हमारे साथ और देखते मज़े लीजिये IPL Auction 2024 की दिलचस्प खबरों का।

दोस्तों आप लोगो की Kumar Kushagra के बारे में क्या राय है? क्या आप उनमे एक उभरता हुआ सितारा देखते हैं? निचे कमेंट करके ज़रूर बताएं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.