Kota to Neemuch Train: कोटा वालों को रेल मंत्रालय की एक और सौगात

रेल मंत्रालय ने Kota to Neemuch Train की घोषणा कर के कोटा वालों को एक और सौगात दी है। नीमच को रेल लाइन से जोड़ने के लिए 201.30 किलोमीटर नई रेल लाइन के फाइनल सर्वे को हरी झंडी दे दी हैं। रेल मंत्रालय की ओर से सर्वे के लिए 5.03 करोड़ रुपए का बजट भी जारी कर दिया है।

रेल अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्रालय ने कोटा-रावतभाटा-सिंगोली-नीमच के लिए नई रेलवे लाइन के फाइनल सर्वे के लिए 5 करोड़ 3 लाख 25 हजार रुपए की वित्तीय मंजूरी जारी कर दी हैं। नीमच से कोटा तक 201.30 किलोमीटर नई रेलवे लाइन का फाइनल सर्वे किया जाएगा। इसके बाद यहां रेल लाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा। रावतभाटा उपखंड के भैंसरोडगढ़ कस्बे में रावतभाटा का रेलवे स्टेशन बनेगा। रेलमार्ग से लोगों को आसान व सस्ती यात्रा की सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही Kota to Neemuch का यह मार्ग सड़क मार्ग से करीब 90 किलोमीटर कम होगा।

दशकों से उठ रही थी Kota to Neemuch Train की मांग

कोटा से नीमच रेलमार्ग के लिए दशकों से मांग उठ रही थी। इसके बाद दस वर्ष पहले 2014 के बजट में नई रेल लाइन नीमच-कोटा को प्रारम्भिक सर्वे की मंजूरी मिली थी। 2018 में यह सर्वे कार्य पूरा किया गया। सर्वे में Kota to Neemuch train लाइन का प्रारंभिक नक्शा बना। अब इसका फाइनल सर्वे किया जाएगा। इस रेल लाइन से कोटा से रावतभाटा, सिंगोली व नीमच सीधे जुड़ सकेंगे। फाइनल सर्वे के बाद रेलवे डीपीआर बनाने का काम शुरू कर देगा। डीपीआर तैयार होते ही मुख्यालय की स्वीकृति के बाद आगामी सालों में रेल लाइन धरातल पर बिछने लगेगी।

यह है प्रारंभिक योजना:

नीमच से सिंगोली होते हुए कोटा की दूरी 140 किमी है। इसमें लगभग 84 किमी रेल लाइन मध्यप्रदेश के हिस्से में आती है और 56KM रेल लाइन राजस्थान के हिस्से में आती है। दोनों राज्यों में रेल लाइन बिछाने का काम एक साथ किया जायेगा ताकि project को समय पर ख़तम किया जा सके।

ये रहेंगे लाइन पर प्रस्तावित स्टेशन

रेल मंत्रालय ने कोशिश की है की Kota to Neemuch रेल लाइन पर पड़ने वाले सभी मुख्य स्थानों को इस रेलवे लाइन का लाभ मिले। जिसके मद्दे नज़र यह रेलवे लाइन जावदा रोड, रतनगढ़, सिंगोली, भैंसरोडगढ़, और जवाहर सागर पर रुकेगी।
चित्तौड़गढ़ के सांसद सीपी जोशी ने बताया कि 2014 में नीमच-कोटा-रावतभाटा नई रेल लाइन प्रारम्भिक सर्वे के लिए मंजूरी मिली थी। लेकिन उसका फाइनल फाइनल सर्वे अब किया जाएगा है। रावतभाटा में रेलवे स्टेशन होने से रावतभाटा भी रेलमार्ग से कोटा व नीमच से जुड़ सकेगा जिसका फायदा आमजन को मिलेगा वहीं इन सभी जगहों की कोटा से connectivity बढ़ने के कारन व्यापार को भी बढ़ोत्तरी मिलेगी।

दोस्तों रावतभाटा और नीमच दोनों ही अपने आप में एक अहम् भूमिका रखते हैं। जैसा की हम जानते हैं रावतभाटा में स्थित है न्युक्लियर पावर प्लांट है और वह से पहला बड़ा शहर कोटा ही है वैसे ही नीमच में भी कई प्लांट्स कार्यरत हैं। इसके चलते यहाँ रह रहे लोगों के लिए काफी अच्छी सुविधा हो जाएगी।

हाल ही में लोक सभा स्पीकर ओम बिरला की उपस्थिति में एक सभा को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने संसदीय क्षेत्र बूंदी के रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य और केशवरायपाटन व कापरेन के बीच underpass के शिलान्यास तथा रामगंजमंडी में subway का लोकार्पण किया।

देखना यह होगा की यह रेल लाइन बिछाने का काम कितने समय में पूरा होता है। हालाँकि इस काम को अंजाम देना इतना आसान नहीं है और इसमें काफी समय लगने वाला है। Kota to Neemuch ट्रैन का सपना सच होता तो दिख रहा है लेकिन इसे धरातल पर लाने में कितना समय लगेगा ये तो वक़्त ही बताएगा।

इससे पहले भी रेल मंत्रालय Kota to Chaumahla मेमू ट्रैन की घोषणा कर चुका है।

ऐसी ही रोचक और लेटेस्ट जानकारी के लिए KoVo यानि Kota Vocal को Instagram और Facebook पर follow करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.