iQOO Neo 9 Pro Launched: कीमत जानकर रहा जाओगे दंग

iQOO Neo 9 Pro स्मार्टफोन आखिर कर भारत में लॉन्च हो ही गया है। स्मार्टफोन एक Flagship Killer है क्यूंकि फ़ोन के स्पेक्स के किसी फ्लैगशिप से कम नहीं हैं। उदाहरण के तौर पर यह स्मार्टफोन एक 144Hz AMOLED डिस्प्ले, Snapdragon 8 Gen 2 SoC, 5160mAh बैटरी और 120W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे फीचर्स शामिल है। iQOO Neo 9 सीरीज़ की शुरुआत दिसंबर के अंत में चीन में हुई थी जिसके बाद इसके भारत में लांच होने की सम्भावना बढ़ गयी थी।

आखिर क्या है iQOO Neo 9 Pro की भारत में कीमत

iQOO Neo 9 Pro के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले बेस वैरिएंट की कीमत 35,999 रुपये है जबकि 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 37,999 रुपये है, और 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपये है।

लेकिन देखने वाली बात यह है की 8GB + 128GB वैरिएंट 21 मार्च से उपलब्ध होगा। जहां तक बाकी दो वेरिएंट की बात है तो आप इन्हें 23rd फरवरी से Amazon से online आर्डर कर सकते हैँ।

अगर ऑफर्स की बात करें तो iQOO दोनों वेरिएंट पर 1,000 रुपये की छूट और ICICI बैंक और HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए 2,000 रुपये की तत्काल छूट दे रहा है। iQOO Neo 9 Pro पर 4,000 रुपये तक का Exchange Bonus और No-Cost EMI के साथ 6 महीने की Extended Warranty भी है। इन ऑफर्स के चलते आप Neo 9 Pro 8GB/256GB को मात्र 34,999 रुपयों में खरीद सकते हैं।

iQOO Neo 9 Pro Price Details
iQOO Neo 9 Pro Price Details Source: Amazon

iQOO Neo 9 Pro दो रंग विकल्पों में आता है – वेगन लेदर बैक के साथ Fiery Red और ग्लास बॉडी के साथ Conqueror Black। इसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे।

iQOO Neo 9 Pro में नया क्या है?

iQOO Neo 9 Pro पिछले साल जुलाई में लॉन्च हुए iQOO Neo 7 Pro का अपग्रेड है। Neo 9 Pro में आपको बेहतर Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट मिलता है। कैमरा module की बात करें तो पीछे की तरफ अलग-अलग और बड़े कैमरा सेंसर के साथ समग्र डिज़ाइन भी बदल गया है, जिसे ब्रांड squircle कैमरा डिज़ाइन कहता है। Fiery Red वैरिएंट के लिए एक vegan leather बैक है जो की White एंड Red Dual-Tone डिज़ाइन के साथ आता है।

स्मार्टफोन में higher refresh rate और बड़ी बैटरी मिलती है। आपको वही लिक्विड कूलिंग वेपर चैंबर भी मिलता है जो फ्लैगशिप iQOO 12 में मौजूद है। इसमें ‘Wet Hand Touch’ तकनीक भी है जो डिस्प्ले टच को गीले हाथों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। iQOO ने नए Neo स्मार्टफोन पर पीक ब्राइटनेस को भी 3,000 निट्स तक बढ़ा दिया है जो किसी फ्लैगशिप फ़ोन से कम नहीं है।

iQOO Neo 9 Pro Specs

बात करें स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशन्स की तो काफी ज़बरदस्त है, आइये एक बार नाज़ा दाल लेते हैं पूरे स्पेक्स पे:

विशेषताविवरण
डिस्प्लेiQOO Neo 9 Pro में 6.78-इंच 1.5K AMOLED डिस्प्ले है जिसमें 120Hz रिफ्रेश रेट, गेमिंग के लिए 144Hz रिफ्रेश रेट और 3000 निट्स पीक ब्राइटनेस है।
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर द्वारा संचालित है जिसे Adreno 740 जीपीयू के साथ जोड़ा गया है।
रैम और स्टोरेजयह 8GB + 256GB और 12GB + 256GB UFS 4.0 स्टोरेज वाले दो वेरिएंट में आता है। आपको दोनों वेरिएंट में 8GB और 12GB की एक्सटेंडेड रैम भी मिलती है।
कैमराiQOO Neo 9 Pro में डुअल कैमरा सेटअप है जिसमें OIS के साथ 50MP Sony IMX920 प्राइमरी कैमरा और 8MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा है। सेल्फी के लिए 16MP का फ्रंट कैमरा है।
बैटरी, चार्जिंगस्मार्टफोन में 120W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5160mAh की बैटरी है।
सॉफ्टवेयरसॉफ्टवेयर के मोर्चे पर, iQOO Neo 9 Pro Android 14 आउट-ऑफ-द-बॉक्स के साथ फनटच OS 14 चलाता है।
अन्य विशेषताएंस्मार्टफोन IP54 रेटिंग, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, वाई-फाई 7 और एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।
iQOO Neo 9 Pro Specifications

ये तो बात हो गयी फ़ोन की स्पेसिफिकेशन्स लेकिन अगर हम फ़ोन के बिल्ट क्वालिटी की बात करें तो फ़ोन एक plastic फ्रेम के साथ आता है जो की थोड़ा निराशा जनक है। साथ ही अगर हम protection की बात करें तो iQOO में हमे Schott Xensation का गिलास प्रोटेक्शन मिलता है जो Gorilla Glass protection के टक्कर का नहीं है। यह कुछ ध्यान देने वाली बातें हैं जो आपको फ़ोन लेने से पहले पता होनी चाहिए।

निष्कर्ष

तो अब जब आपको फ़ोन के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी है तो सवाल यह उठता है की क्या आपको यह फ़ोन लेना चाहिए या नहीं ?

दोस्तों यह फ़ोन बनाया गया है युवाओं के लिए और खास कर के गेमर्स को ज़्यादा अपील करता है। वैसे अगर आप गेमिंग नहीं भी करते हैं तो भी इस फ़ोन को ले सकते हैं यह आपको किसी भी तरह से निराश नहीं करेगा।

अगर हम इसके competition की बात करें तो Neo 9 Pro टक्कर देता है Nothing Phone 2 और हाल ही में लांच हुए OnePlus 12R को। दोनों के मुकाबले Neo 9 Pro आपको देता है एक बेहतर कैमरा, गेमिंग और बैटरी परफॉरमेंस वही बाकि दोनों फ़ोन्स में आपको मिलता है बेहतर सॉफ्टवेयर और बिल्ट क्वालिटी।

मेरे ख्याल से इस जानकारी के बाद आप खुद यह फैसला कर की आपको कौनसा फ़ोन लेना चाहिए। अगर आपको एक detailed comparison चाहिए तो कम्मेंट कर के बताएं।

ऐसी ही रोचक और लेटेस्ट जानकारी के लिए KoVo यानि Kota Vocal को Instagram और Facebook पर follow करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.